स्वस्थ विकल्प – Palm Jaggery/गुड़

पाम शुगर का चिकित्सीय मूल्य बहुत है। यह कई आयुर्वेदिक दवाओं का एक अनिवार्य हिस्सा है।

यह PALMYRA PALM से आता है। यह फलों के मीठे सैप से उत्पन्न होता है जिसे (मार्च – जुलाई के बीच) tappers द्वारा काट कर मिट्टी के बर्तनों में एकत्र किया जाता है। टैपर्स को हर रोज दो बार कट को बनाने और nectar को इकट्ठा करने के लिए (जिनमें से कुछ 100 फीट तक पहुंच सकते हैं) पेड़ों पर चढ़ने की आवश्यकता होती है। एकत्र किए गए सैप को सिरप बनाने के लिए उबाला जाता है और चीनी बनाने के लिए crystallize किया जाता है।

Even Better than Coconut and Date Jaggery

नारियल या खजूर के गुड़ के विपरीत- Palmyra सैप में उच्च विटामिन और खनिज होते हैं और इसमें प्रति 100 ग्राम में केवल 3.1 ग्राम फ्रुक्टोज चीनी होता है, जबकि नारियल की चीनी (Coconut Palm Sugar ) में प्रति 100 ग्राम में 40 ग्राम फ्रुक्टोज होता है, इसलिए Palmyra गुड़ मधुमेह रोगियों के लिए उल्लेखनीय रूप से अच्छा है।

palmyra पाम शुगर आवश्यक विटामिन, खनिज, और अमीनो एसिड में बहुत समृद्ध है। इसमें 24 प्राकृतिक पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन बी 12 के दुर्लभ Plant स्रोतों में से एक है। विटामिन बी 12 की कमी आमतौर पर शुद्ध शाकाहारियों में पाई जाती है, क्योंकि बी 12 ज्यादातर मांसाहारी स्रोतों में पाया जाता है। palmyra पाम शुगर में प्रति 100 ग्राम में 20 mcg विटामिन बी 12 होता है। नारियल पाम चीनी में B12 के केवल traces ही पाए जाते हैं।
palmyra पाम शुगर लगभग 1 पाउंड (450 ग्राम) मात्रा हर महीने एक वयस्क की दैनिक बी 12 आवश्यकता को पूरा करती है।

अच्छा चुनिंदा पाल्म गुड़

Low G.I. Sweetner

Palmyra पाम चीनी का G.I. (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) 41 से कम है। 55 से कम GI वाला भोजन Low GI के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पाम शुगर एक शुगर फ्री या low कैलोरी स्वीटनर नहीं है, यह Low GI स्वीटनर है।

Medicinal Properties

पाम शुगर का चिकित्सीय मूल्य बहुत है। यह कई आयुर्वेदिक दवाओं का एक अनिवार्य हिस्सा है। पाम शुगर सांस से संबंधित समस्याओं के लिए अच्छा है- (अस्थमा, सर्दी, खांसी) साथ ही एनीमिया, कुष्ठ रोग, टाइफाइड और उच्च रक्तचाप। यह छोटे बच्चों की अच्छी वृद्धि में सहायता करता है, अग्न्याशय की गर्मी कम करता है, हृदय, हड्डी और दांतों को मजबूत करता है; मधुमेह, गठिया, आमवाती (तंत्रिका) दर्द और सांस की बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

Alkaline

Palmyra पाम शुगर क्षारीय है और अम्लीय नहीं है। अम्लीय भोजन की तुलना में क्षारीय खाद्य पदार्थ स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। सफेद चीनी के विपरीत यह बच्चों को अतिसक्रिय नहीं बनाता है और न ही इससे हाइपोग्लाइसीमिया होता है।

Tasty & Easy Replacement of Cane Jaggery

पाम शुगर का विशिष्ट स्वाद और सुगंध है और यह किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाता है। यह सबसे अच्छा ठन्डे या हलके गर्म पेय के साथ प्रयोग किया जाता है। इसमें सफेद चीनी की तुलना में लगभग 86% मिठास होती है।
पूर्वी भारत में, Palmyra पाम शुगर (ताल मिस्त्री / मिश्री) काफी लोकप्रिय है और लगभग सभी मेडिकल और किराने की दुकानों में उपलब्ध है। यह आसानी से जमीन पर लगाया जा सकता है और सफेद गन्ना के प्रतिस्थापन के रूप में पाउडर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।